खेल

भारतीय महिला क्रिकेटर ने पकड़ा ऐसा करिश्माई और हैरतअंगेज कैच, शायद ही आपने कभी देखा हो, देखिए वीडियो।

नई दिल्ली: अपना महज़ दूसरा टी20 मैच खेल रही भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी हरलीन देओल के एक कैच ने उन्हें एक 1 दिन में क्रिकेट की दुनिया में मशहूर कर दिया। हरलीन देओल एक शानदार और हैरतअंगेज कैच लेने के कारण इंग्लैंड से लेकर भारत तक चर्चाओं में है और आज वह क्रिकेट जगत की खबरों में सबसे ऊपर है।

इंग्लैंड और इंडिया महिला टीम के बीच खेले गए अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में भले ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन हरलीन देओल के एक कैच सभी का दिल जीत लिया, ऐसा हैरतअंगेज कैच कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी खड़े होकर तालियां बजाकर हरलीन के इस हैरतअंगेज और शानदार कारनामे की तारीफ करते हुए हौसला बढ़ाया।

हरलीन देओल ने बाउंड्री के नजदीक यह कैच इतनी फुर्ती से पड़का कि जिसने भी देखा दंग रह गया। 23 वर्षीय खिलाड़ी के कैच का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर छाया हुआ है। लोग अपने-अपने अंदाज में रिएक्ट कर रहे हैं। उन्हें खूब वाहवाही मिल रही है। हलीन की तुलना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के धाकड़ फील्डिरों से की जा रही है। कई लोगों का कहना है कि वह आने वाले समय में बड़ी खिलाड़ी बनेंगी।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 19वां ओवर शिखा पांडे को दिया। ओवर की पांचवीं गेंद पर जोन्स गेंद को उठाकर सीमा रेखा के पार भेजना चाहती थीं, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर फील्डिंग कर रहीं हरलीन ने उनकी उम्मीदों पर पूरी तरह फेर दिया। उन्होंने बिलकुल बाउंड्री के नजदीक जोन्स का कैच पकड़ा। लगा कि हरलीन बाउंड्री के पार जाने से खुद नहीं रोक पाएंगी। जब अनबैलेंस होकर बाउंड्री पार जाने लगीं तो गेंद को फिर से हवा में फेंका और खुद को संभालते हुए दोबारा हवा में छलांग लगाकर कैच लपक लिया। ये कैच नहीं करिश्मा था, जो कि महिला क्रिकेट में शायद ही पहले कभी देखने को मिला हो।

भारत और इंग्लैंड का पहला टी20 बारिश से प्रभावित रहा। इंग्लैंड ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 177 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत के लिए टारगेट दोबारा से तय किया गया। टीम को मुकाबले अपने नाम कर लिए 8.4 ओवर में 73 रन का लक्ष्य हासिल करना था, लेकिन इंग्लिश गेंदबाज बचाव करने में सफल रहे। भारतीय टीम निर्धारित ओवर में 3 विकेट गंवाकर 54 रन बना पाई और 18 रन से मैच हार गई। स्मृति मंधाना ने 29 और हरलीन ने नाबाद 17 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट कप्तान नासिर हुसैन ने भी हरलीन के कैच को देखकर आश्चर्य में पड़ गए। वहीं, सोशल मीडिया पर उनके नाम की धूम देखने को मिली. हर कोई इस कैच की तारीफें करता दिखा. किसी ने तो यहां तक कह दिया कि इससे बेहतर कैच उन्होंने महिला क्रिकेट में देखा ही नहीं है।