दुनिया

तवाफ़ अल-क़दूम के साथ हज का अमल शुरु, 60 हज़ार हाजियों की “अल्लाह हुम्मा लब्बैक” की आवाज़ से गूंजा हरम ए मक्की।

मक्का: कोरोना महामारी को देखते हुए किए गए एहतियाती उपायों का सख्ती से पालन करते हुए सोमवार से हाजियों ने हज की रस्में अदा करना शुरू कर दीं। हजयात्रियों के कारवां हराम मक्की में प्रवेश कर गए हैं। इस शनिवार की सुबह उन्होंने ‘तवाफ कदूम’ शुरू किया है।

हरम ए मक्की में प्रवेश करने से पहले हज यात्रियों का अल-नवरिया, अल-ज़ायदी, अल-शरिया और अल-हुदा केंद्रों पर स्वागत किया गया। वहां से वे आज तवाफ-ए-कदूम के लिए मस्जिद-ए-हरम के लिए रवाना हो रहे हैं।

हरम-ए-मक्की में पहुंचने से पहले 6 हज़र हज यात्रियों के समूह बनाए गए हैं जो पहले समूह के तवाफ के बाद हर तीन घंटे में मस्जिद-ए-हरम में प्रवेश करेंगे। तवाफ़ का पहला चरण आज, शनिवार, स्थानीय समयानुसार सुबह 7:00 बजे से शुरू हो गया है। तवाफ़ क़दूम 8 ज़ुल-हिज्जा को रात 8 बजे तक चलेगा।

हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने शुक्रवार को हज यात्रियों के स्वागत और उनके एक जगह इकट्ठे होने को लेकर रोडमैप तैयार किया। सभी हाजी अल-ज़ायदी के स्थान पर एकत्रित होंगे। वहां से वे हरम ए मक्की में जाएंगे और अल शबिका स्क्वायर में इकट्ठा होंगे। उसके बाद अल-नवरिया सेंटर आने वाले हजयात्री शाह अब्दुल अजीज स्टेशन के पास जमा होंगे।

शरिया केंद्र में आने वाले हजयात्री अजियाद अल-सफी स्टेशन पर जुटेंगे। अल-नसीम केंद्र में आने वाले हजयात्री अजियाद अल-सफी में भी एकत्रित होंगे। हालांकि उनके आने और जाने के रास्ते अलग-अलग होंगे। एक दिन में 48,000 हजयात्री मस्जिद अल-हरम के पास इकट्ठा हो सकेंगे।

https://twitter.com/ReasahAlharmain/status/1416454304957935622?s=19

तवाफ कदूम के पूरा होने के बाद, हजयात्री मस्जिद-ए-हरम से निकलेंगे और बाब अली स्टेशन से जमरात ब्रिज तक बस से जायेंगे। इस मौके पर तीन घंटे के ब्रेक के बाद एक बार में 2,000 हजयात्रियों को 300 बसों से जमरत ब्रिज पहुंचाया जाएगा। वहां से वह मीना पहुंचेंगे। मीना के प्रस्थान के लिए उन्हें अलग-अलग रंग की ट्रेक से ले जाया जाएगा।

हज के मौके पर यातायात मामलों के प्रभारी अब्दुल रहमान अल-हरबी ने Al-Arabiya.net को बताया कि हज के दौरान हजयात्रियों को ले जाने वाली बसों में सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। इस मौके पर कोरोना महामारी को देखते हुए एसओपी का सख्ती से पालन कराया जाएगा। मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा।