दुनिया

मैदान ए अराफात में लगाए गए खूबसूरत तंबू हज यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार।

रियाद: इस साल हज के दौरान अराफात के मैदान में 60 हज़ार हज यात्रियों के ठहरने के लिए तंबू लगाए गए हैं। बिजली वायरिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। सुरक्षा नियमों के तहत सभी इंतजाम किए गए हैं।

अल अरेबिया नेट के मुताबिक टेंट प्रोजेक्ट के एक अधिकारी तारिक हरीरी ने कहा, ‘अराफात मैदान में टेंट का कुल क्षेत्रफल 300,000 वर्ग मीटर है। प्रत्येक Haj यात्री के लिए लगभग 5 मीटर की जगह आवंटित की गई है। “कोरोनावायरस को रोकने के लिए हर सावधानी बरती गई है।”

तारिक हरीरी ने बताया कि अराफात चौक में बिजली के तारों की लंबाई करीब 100 किलोमीटर है, 142 मेगावाट बिजली का उपयोग किया जाएगा। हज यात्रियों के स्वागत के लिए अराफात पूरी तरह से तैयार है। यहां नौवीं ज़ुल-हिज्जा पर हाजी एक साथ ज़ुहर और असर की नमाज़ अदा करते हैं।

यहां से हाजी बिना मग़रिब की नमाज अदा किए सूर्यास्त के बाद मुजदलिफा के लिए निकल जाते हैं और वहीं रात गुजारते हैं। इस साल 19 जुलाई से हज शुरू होगा।

गौरतलब है कि सऊदी सरकार द्वारा हज की तैयारियां पूरी कर ली गई है और इस साल कोरोना महामारी के चलते मात्र 60 हज़र स्थानीय निवासियों को हज करने की अनुमति दी गई है। पिछले साल सिर्फ 1000 लोगों ने हज किया था जबकि आम हालात में हज करने वालों की संख्या 20 से 25 लाख होती है।