दुनिया

कोरोना महामारी के बीच अदा किए गए ‘हज’ के दौरान सऊदी सरकार द्वारा की गई तैयारियों की WHO ने की सराहना।

रियाद: (वर्ल्ड डेस्क) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉक्टर ट्रेडोस अधानोम घेब्रेसस ने हज के दौरान कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के सऊदी अरब के प्रयासों की प्रशंसा की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के निदेशक ने एक ट्वीट में कहा: “ऐसे समय में जब मुसलमान हज के लिए इकट्ठा हो रहे हैं, हम कोरोना महामारी के मद्देनजर हजयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सऊदी अरब के प्रयासों और सार्वजनिक स्वास्थ्य योजनाओं का स्वागत करते हैं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने दुनिया भर के मुसलमानों को ईद-उल-अजहा की बधाई दी।

पिछले साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हज को प्रतिबंधित करने के सऊदी अरब के फैसले का समर्थन किया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा: “हज पर सऊदी अरब के फैसले का स्वागत है। हज समिति के फैसले से कोरोना वायरस के खतरे दूर हो जाएंगे।”

सऊदी अरब सरकार ने वर्ष 2020 के बाद 2021 में भी एक बार फिर हज को सीमित करते हुए तमाम जरूरी कदम उठाए थे और इस वर्ष भी कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए सऊदी अरब में निवास करने वाले मात्र 60 हज़र लोगों को हज का अदा करने की अनुमति दी थी। खास बात यह है सरकार की ओर से तमाम जरूरी तैयारियां करके हाजियों को बुलाया गया था और शानदार इंतजाम के साथ हज के तमाम फर्ज और रस्में अदा कर दी गई हैं।  अच्छी बात यह रही कि हज की पूरी प्रक्रिया अदा किए जाने के बाद हज के दौरान कोई भी करो ना वायरस का कोरोना वायरस का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है।

बता दें कि सऊदी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में केवल 1000 नागरिकों और निवासियों को हज करने की अनुमति दी थी।