World Hindi

Follow

हज मामले में पहल करते हुए सऊदी अरब ने ईरान को दिया निमंत्रण

Share

तेहरान। ईरान में हज व ज़ियारत के विभाग में वरिष्ठ नेता के प्रतिनिधि ने कहा है कि आगामी हज के लिए सऊदी अरब ने ईरान को निमंत्रण दे दिया है।

हुज्तुल इस्लाम वलमुसलेमीन सैयद अली क़ाज़ी अस्कर ने सोमवार को तेहरान में बताया कि इस बार के निमंत्रण पत्र में और पिछले वर्षों के निमंत्रण पत्रों में कोई अतंर नहीं है और कुछ मुद्दों पर विचार के बाद ईरान इस पत्र का उत्तर देगा।

उन्होंने कहा कि ईरान का एक प्रतिनिधि मंडल सऊदी अरब जाएगा और सऊदी अरब के हज अधिकारियों के साथ वार्ता की भूमिका तैयार की जा रही है।

हज व ज़ियारत के विभाग में वरिष्ठ नेता के प्रतिनिधि ने कहा है कि इन वार्ताओं में मस्जिदुल हराम और मिना में शहीद होने वाले हाजियों से संबंधित मांगों के अलावा ईरान की दूसरी मांगों पर चर्चा की जाएगी।

इस से पहले सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्री मुहम्मद बिन तिन ने कहा था कि ईरान के हज अधिकारियों को हज से संबंधित सम्मेलन में भाग लेने का निमंत्रण दे दिया गया है।

याद रहे सऊदी अधिकारियों की अयोग्यता और सऊदी सरकार के उल्लंघनों की वजह से सन 2015 के हज के दौरान मिना त्रासदी में 477 ईरानी सहित 7 हज़ार से अधिक हाजी मारे गये थे।

Share

Related

Latest